Saturday, May 26, 2012

8:52 PM - No comments

सीएस ने दो दिन में नाप लिया प्रदेश

प्रदेश के मुख्य सचिव आर परशुराम ने दो दिन में पूरे प्रदेश को नाप लिया और राजधानी भोपाल लौट आए। सरकारी हैलीकॉप्टर से प्रदेश के दौरे पर गए मुख्य सचिव ने संभागीय मुख्यालयों में समीक्षा बैठकें भी की। मुख्य सचिव बनने के बाद यह उनका पहला हवाई दौरा था। दौरे के दौरान उन्हें ऐसा कुछ नजर नहीं आया जिसमें कहीं कोताही हो रही हो। इतना जरूर हो रहा है कि वे कलेक्टरों, कमिश्नरों की पीठ थपाने के साथ बेहतर काम करने की समझाइश देते जा रहे हैं।
यह पहला मौका नहीं है कि मुख्य सचिव मंत्रालय के एयरकंडीशन चेम्बर से बाहर निकलकर फील्ड में पहुंचें हो। इसके पहले अवनि वैश्य भी मुख्य सचिव रहते हुए प्रदेश के दौरे करते रहे हैं। संभागीय समीक्षा बैठकें भी उन्होंने कीं, हालांकि इनकी हवाईयात्राएं ज्यादा सुर्खियों में रहीं।

अफसरों की पीठ थपथपाई -
इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर संभाग में समीक्षा बैठकों के दौरान मुख्य सचिव फील्ड में जिम्मेदारी संभाल रहे अफसरों के काम-काज से संतुष्ट नजर आए। इस दौरान उन्होंने कमिश्नर और कलेक्टरों की पीठ थपाने के साथ उन्हें और बेहतर काम करने की सलाह भी दी। समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव का फोकस गेंहू खरीदी पर रहा, क्योंकि गेंहू खरीदी में हुई अफरातफरी के चलते परेशान किसान सड़कों पर आ गए थे। हालांकि अब स्थिति सामान्य है। समीक्षा के दौरान गेंहू खरीदी के मामले में भी मुख्य सचिव संतुष्ट नजर आए। उन्होंने स्वास्थ्य योजनाओं की भी समीक्षा की।

कलेक्टरों को औचक निरीक्षण का खौफ -
मुख्य सचिव के दौरे की खबर लगते ही कलेक्टरो को औचक निरीक्षण का खौफ अधिक रहा, क्योंकि हाल ही में मुख्यमंत्री ने भी प्रदेश के कुछ इलाकों का औचक निरीक्षण कर चुके हैं। ऐसे में कलेक्टर यह सोचकर भयभीत थे कि कहीं मुख्य सचिव उनके इलाके का औचक निरीक्षण न करने लगें, लेकिन ऐसा नहीं होने से उन्होंने राहत की सांस ली।

0 comments: