Monday, May 7, 2012

12:21 AM - No comments

सीएस से दो गुना अधिक होगा पायलट का वेतन

मुख्यमंत्री के विमान बेड़े में शामिल हवाई जहाज और हैलीकॉप्टर के पायलटों, इंजीनयरों को दोगुना वेतन मिलेगा। यह चीफ सेके्रटरी के वेतन से ढाई गुना अधिक होगा। वेतनभत्तों के मामले में गठित कमेटी ने यह अनुशंसा मुख्यमंत्री को भेज दी है।
पायलट और इंजीनियर लम्बे समय से सरकार पर दवाब बना रहे थे कि निजी विमानन सेवाओं की तुलना में उनके वेतनभत्ते कम हैं। मामला मुख्यमंत्री के हवाईबेड़े से जुड़ा होने के कारण सरकार भी सक्रिय हुई। इसके लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया गया। कमेटी ने मंथन के बाद वित्त विभाग को अनुशंसा भेज दी थी। वित्त विभाग की सहमति के बाद सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री के पास फाइल भेज दी गई है। मुख्यमंत्री की हरीझंडी मिलते ही पायलट और इंजीनियरों को बढ़े हुए वेतन-भत्ते मिलने लगेंगे। यह उनको वर्तमान में मिल रहे वेतन से दोगुना होगा।

पैकेज में शामिल होंगी सभी सुविधाएं -
कमेटी ने अनुबंध में कार्यरत पायलट और इंजीनियरों के पैकेज में बढ़ोत्तरी करते हुए दोगुना करने की अनुशंसा की है। इनको अब अलग से मकान किराया, वाहन भत्ता सहित अन्य सुविधाएं नहीं मिलेंगी। यानी यह सब पैकेज में शामिल होगा। जबकि नियमित पायलट और इंजीनियरों के मामले में ऐसा नहीं होगा। उनका वेतन तो यथावत रहेगा, लेकिन भत्ते बढ़ जाएंगे, जिससे उनको मिलने वाली तनख्वाह अनुबंधितों से समान हो जाए।

यह है पायलटों का वेतन -
चीफ पायलट अनंत सेठी को वेतनभत्ता मिलाकर करीब ढाई लाख रुपया मिलता है, जबकि पायलटों को करीब डेढ़ लाख रुपया मिलता है। अनुबंधित पायलटों के लिए चार स्लैब एक लाख, 1.50 लाख, 1.75 लाख और 1.90 लाख रुपया मिलता है। अनुबंधित पायलटों का वेतन अब दोगुना हो जाएगा। यानी इन्हें क्रमश: 2 लाख, 3 लाख, 3.50 लाख, 3.80 लाख रुपया प्रतिमाह वेतन मिलेगा। नियमित पायलटों के भत्तों में इजाफा होगा।

यह है मुख्य सचिव का वेतन -
मुख्य सचिव को 80 हजार रूपए बेसिक पे के साथ डीए, ग्रेड पे व अन्य भत्ते मिला कर करीब डेढ़ लाख रूपए प्रतिमाह वेतन के रूप में मिलते हैं। प्रदेश में भारतीय पुलिस सेवा के सर्वोच्च अधिकारी डीजीपी और भारतीय वन सेवा के एक प्रमुख अधिकारी को भी मुख्य सचिव के समान बेसिक वेतन, ग्रेड पे और डीए व अन्य भत्ते दिए जाते हैं।

0 comments: