Tuesday, May 29, 2012

8:09 PM - No comments

उत्तरांचल से सबक लेगा मध्यप्रदेश

 उत्तराखण्ड में तीर्थयात्रियों से भरी बस पलट जाने से मध्यप्रदेश सरकार सबक लेगी। क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार भी प्रदेश के बुजुर्गों को तीर्थयात्रा कराने जा रही है। मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमलीजाना पहनाने के लिए चल रही कयावत में यह भी तय किया गया है कि तीर्थयात्रा पर भेजे जाने वाले बुजुर्गों का बीमा कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही वृद्धजन पंचायत में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा हुई। मुख्य सचिव आर परशुराम की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में बताया गया कि वृद्धजन पंचायत में की गई 15 घोषणाओं पर अमल शुरू हो गया है। सीएम की घोषणाओं के अमल पर विस्तार से हुई चर्चा के दौरान एक प्रस्ताव यह भी आया कि चूंकि प्रदेश के वृद्धजनों को प्रदेश सरकार तीर्थयात्रा कराने जा रही है, इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध भी जरूरी है। हाल ही में मध्यप्रदेश के कुछ लोगों द्वारा तीर्थयात्रा पर उत्तरांचल जाने और वहां सड़क दुर्घटना में उनकी मौत का जिक्र भी आया। इस पर यह तय हुआ कि तीर्थयात्रा पर जाने वाले वृद्धजनों का सरकार बीमा कराए। ग्रामीण अंचलों में रहने वाले अंत्योदय परिवार के तथा निराश्रित बुजुर्गों को जो साठ वर्ष से अधिक आयु के होंगे उन्हें साझा चूल्हा कार्यक्रम के तहत नि:शुल्क भोजन उपलब्ध करवाया जायगा। प्रत्येक ग्राम में तीन से पांच बुजुर्गों का ग्राम सभा द्वारा नामांकन किया जायगा जो भोजन की गुणवत्ता तथा निगरानी में मदद करेंगे। प्रत्येक जिले में कम से कम एक और जरूरत के अनुसार एक से अधिक वृद्धाश्रम खोले जायेंगे। इस बारे में भी दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं।

प्रतिवर्ष होगा सम्मान समारोह -
बैठक में तय किया गया कि वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के लिए प्रदेश में राज्य और जिला स्तर पर एक अक्टूबर को सम्मान समारोह होगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। यह भी तय किया गया है कि निर्वाचन परिचय-पत्र अब वरिष्ठ नागरिक परिचय-पत्र के रूप में मान्य होंगे। घरों में वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल के लिए केयर गिवर्स को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का निर्धारण कर प्रारंभ किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों के समग्र कल्याण पर नीति बनाने के लिए वरिष्ठ नागरिक आयोग का गठन करने बावत प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। इसके साथ ही आदर्श वरिष्ठ नागरिक पुनर्वास नीति तैयार करने का कार्य भी पूर्णता पर है।

0 comments: