Thursday, June 7, 2012

7:14 AM - No comments

49 नगरीय निकायों के आम चुनाव घोषित

 राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की 49 नगरीय निकायों में आम चुनाव की घोषणा कर दी है। यहां दो चरणों में 28 और 30 जून को मतदान होगा। चुनाव की घोषणा के साथ चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। यानी जिन 15 जिलों के नगरीय निकायों में चुनाव होना है वहां के लिए सरकार कोई भी ऐसी भी घोषणा नहीं कर सकती जिससे मतदाताओं को प्रभावित किया जा सके।
प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त अजीत रायजादा और सचिव सुभाष जैन ने आम चुनाव की घोषणा करते हुए बताया कि दो चरणों में मतदान होगा। इसके लिए 28 जून और 30 जून की तिथि निर्धारित की गई है। प्रथम चरण में हुए मतदान के परिणामों की घोषणा 2 जुलाई और द्वितीय चरण के परिणाम की घोषणा 4 जुलाई को होगी। एक जनवरी 2012 की स्थिति में मतदाता सूची के आधार पर इन नगरीय निकायों में चुनाव होंगे। 7 जून से 14 जून तक निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन एवं नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। 18 जून को अभ्यार्थी नाम वापस ले सकेंगे। मतदान सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा।
कोर्ट का था स्थगन -
प्रदेश के 16 जिलों के 52 नगरीय निकायों में आम चुनाव नवम्बर, दिसम्बर 2009 में पांच वर्ष पूर्ण होने पर कराया जाना प्रस्तावित थे, लेकिन मामला कोर्ट में होने के कारण यहां चुनाव घोषित नहीं किए जा सके। पिछले वर्ष 2011 में 22 सितम्बर को स्थगन आदेश हटाए जाने के साथ ही चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई थी। निर्वाचन आयुक्त रायजादा ने बताया कि खरगौन जिले की नगर पालिका परिषद खरगौन के क्षेत्र विस्तार और सीमवृद्धि की कार्यवाही के कारण मतदाता सूची तैयार जाने की प्रक्रिया आयोग द्वारा स्थगित किए जाने के कारण यहां चुनाव बाद में कराए जाएंगे। इसी प्रकार महेश्वर में विधानसभा के उप चुनाव होने के कारण महेश्वर, मण्डलेश्वर, भीकनगांव में आम निर्वाचन कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। जबकि मई 2011 में कार्यकाल पूर्ण करने वाली नगर परिषद रानापुर (झाबुआ) के आम निर्वाचन इसी चुनाव के साथ कराए जा रहे हैं।

0 comments: