Saturday, June 16, 2012

9:50 PM - No comments

मंत्रियों को थमाया रिपोर्टकार्ड

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सामूहिक बैठक के दौरान मंत्रियों को रिपोर्टकार्ड थमा दिया। इसमें एक दर्जन विभागों की तारीफ करते हुए अन्य विभागों को और बेहतर काम करने की नसीहत दी। इनमें नौ मंत्री शामिल हैं।

प्रशासनिक कसावट लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री समय-समय पर समीक्षा करते रहते हैं। इसी कड़ी में हाल ही में अफसरों और मंत्रियों से वन-टू-वन चर्चा और विभागवार समीक्षा भी की। अब सभी की सामूहिक बैठक बुलाई गई। विभागों के मंत्रियों और आला अफसरों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने एक-एक रिपोर्टकार्ड बताना शुरू किया। इसमें एक दर्जन विभाग ऐसे रहे जिनका काम-काज बेहतर बताया गया। अन्य विभागों को सलाह दी गई कि वे और बेहतर काम करे। मंत्रियों और अफसरों के लिए यह संतोष की बात रही कि उन्होंने किसी ऐसे विभाग को इंगित नहीं किया जिसका परफारमेंस खराब रहा हो, हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि सभी मंत्री और अफसर टीम भावना से काम करें तो परिणाम बेहतर सामने आएंगे।
प्रति सप्ताह होगी समीक्षा -
विभागवार समीक्षा के बाद सामूहिक बैठक को संबोधित कर रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि अब विभागवार समीक्षा की जाएगी। मंत्रियों और अफसरों को सलाह दी कि वे प्रति सप्ताह विभागीय कार्यों की समीक्षा करें।

यह रहा रिपोर्टकार्ड का आधार -
किस विभाग ने कितना राजस्व अर्जित किया और विभागों ने उपलब्ध बजट की कितनी राशि खर्च की। योजनाओं का क्रियान्वयन कैसा रहा।

इन मंत्रियों को रहा बेहतर परफारमेंस
रंजना बघेल - महिला एवं बाल विकास
कन्हैया लाल अग्रवाल - एनवीडीए
जयंत मलैया - जल संसाधन
अजय विश्नोई - अल्प संख्यक कल्याण, पशुपालन
जगदीश देवड़ा - जेल, परिवहन
करण सिंह वर्मा - राजस्व
कैलाश विजयवर्गीय - विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी
राजेन्द्र शुक्ल - खनिज
राघवजी - वाणिज्यिक कर

श्रम से संतुष्ट नहीं -
मुख्यमंत्री श्रम विभाग के प्रति संतुष्ट नजर नहीं आए। इस विभाग को और मेहनत से काम करने की जरूरत है। उनका तर्क था कि यदि मजदूरों का शतप्रतिशत पंजीयन हो जाए तो रोजगार की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी।

0 comments: