Thursday, June 7, 2012

7:17 AM - No comments

विधानसभा : अगले हफ्ते बढ़ जाएगा अफसरों का ओहदा

प्रमोशन की आस लगाए बैठे विधानसभा अधिकारी और कर्मचारियों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि प्रथम श्रेणी अधिकारियों के लिए डीपीसी हो चुकी है। अगले हफ्ते एक बैठक और होगी। इसी के साथ प्रमोशन आदेश जारी हो जाएंगे। अन्य पदों के लिए डीपीसी इसके बाद होगी।

विधानसभा में प्रथम श्रेणी के रिक्त पदों की बात करें तो यहां अतिरिक्त सचिव का एक पद रिक्त है। सत्यनारायण शर्मा के बर्खास्त होने के कारण यह पद रिक्त हुआ है। इसी प्रकार उप सचिव के दो पद और अवर सचिव के तीन पद रिक्त बताए जाते हैं। उप सचिव स्तर के अफसरों में वरिष्ठता की बात की जाए तो प्रमोद रेगे और प्रियनाथ त्रिपाठी का नाम आता है। इसमें त्रिपाठी उप सचिव हैं जबकि रेगे अनुसंधान, संदर्भ एवं पुस्तकालय की संचालक हैं। इनमें से किसी एक अफसर को प्रमोशन मिलना तय है। रोस्टर के तहत अतिरिक्त सचिव का पद अनारक्षित वर्ग में आता है, जबकि उप सचिव के रिक्त दो पदों में से एक पद आरक्षित वर्ग में आएगा, इसलिए यहां एक आरक्षित और एक सामान्य वर्ग का अफसर प्रमोट होगा।

दूसरी और अंतिम बैठक अगले हफ्ते -
प्रथम श्रेणी के लिए पदोन्नति समिति की एक बैठक हो चुकी है, इसमें खाका तैयार हो गया है। अभी एक और बैठक होना है। इसकी औपचारिका पूरी होते ही प्रमोशन आदेश जारी हो जाएंगे। यह औपचारिकता सोमवार 11 जून को पूरी होने की संभावना है, क्योंकि अवकाश पर गए प्रमुख राजकुमार पाण्डे इसी दिन लौट रहे हैं, संभावना है इसी दिन विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी भी भोपाल में रहेंगे।

एक पखवाड़े में अन्य के प्रमोशन -
प्रथम श्रेणी अधिकारियों के पदोन्नति आदेश जारी होते ही द्वितीय श्रेणी सहित अन्य कर्मचारी वर्ग के प्रमोशन के लिए भी विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक होगी। इनकी बैठक भी अगले हफ्ते होने की संभावना है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एक पखवाड़े में सभी पदों पर प्रमोशन हो जाएंगें।

0 comments: